मूल्यांकन व ऑनलाइन मूल्यांकन का अर्थ (Meaning of evalution and online evalution in hindi)

मूल्यांकन हर क्षेत्र में आवश्यक है।उसी के आधार पर किसी विषय के संबंध में किसी तरह का निष्कर्ष निकाला जा सकता है।तकनीकी के निरंतर परिवर्तन के कारण हमे तकनीकी को शिक्षा में भी अपना लेना आवश्यक है। जिस तरह हर क्षेत्र का ऑनलाइन पृष्ठपोषण प्राप्त किया जाता है उसी प्रकार शिक्षा का भी मूल्यांकन संभव है।जिस प्रकार ऑनलाइन परीक्षा संभव है उसी प्रकार ऑनलाइन मूल्यांकन भी संभव है। परंतु ऑनलाइन मूल्यांकन से पहले मूल्यांकन का अर्थ समझना आवश्यक है। 

मूल्यांकन का अर्थ:- 

मूल्यांकन दो शब्दों से मिलकर बना है- मूल्य+अंकन। अर्थात् किसी भी वस्तु,मनुष्य या क्षेत्र का मूल्यांकन करना। 
               
          वैसे तो मूल्यांकन हर क्षेत्र में आवश्यक है परंतु शिक्षा में मूल्यांकन शब्द का प्रयोग छात्र के द्वारा अर्जित किये जाने वाले ज्ञान का आकलन करने के लिये करते हैं।छात्र के ज्ञान का मूल्यांकन उसकी परीक्षा के आधार के अतिरिक्त कक्षा में छात्र के व्यवहार,उसके द्वारा पूछे गये प्रश्न व छात्र द्वारा दिए गए उत्तरों के आधार पर भी छोटे छोटे मूल्यांकन शिक्षा में किये जाते हैं। शिक्षा में मूल्यांकन के आधार पर पता लगाया जाता है कि छात्र ने कितना ज्ञान अर्जित किया है और कितना उसे दिया जाना बाकी है। 

परिभाषाऐं

हन्ना के अनुसार,"विद्यालय द्वारा बालक के व्यवहार में लाये गए परिवर्तन के संबंध में परमाणु संख्या और उनकी व्याख्या करने की प्रक्रिया को मूल्यांकन कहते है।"

गुड्स के अनुसार,"मूल्यांकन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सही ढंग से किसी वस्तु का मापन किया जा सकता है।"

क्लार व स्टार के अनुसार,"मूल्यांकन वह निर्णय व विश्लेषण है जो विद्यार्थी के कार्य से प्राप्त सूचनाओं से निकाला जाता है।"

शिक्षा में तकनीकी का प्रयोग:-

आधुनिक युग दिन-प्रतिदिन हो रहे शिक्षा संबंधी सभी आविष्कार विज्ञान की ही देन है। विज्ञान का तकनीकी में महत्वपूर्ण योगदान है।शिक्षा जगत में शिक्षण संस्थानों,शिक्षकों के शिक्षण कार्य सरल बनाने,कम से कम समय करने के लिये, शिक्षक व छात्र के बीच अधिगम सम्बन्धी अन्तः क्रिया को सरल बनाने में तकनीकी का महत्वपूर्ण योगदान है।भारत में,तकनीकी शिक्षा विभिन्न क्षेत्रों में (डिप्लोमा,डिग्री, स्नाकोत्तर,दूरस्थ शिक्षा और विशेष क्षेत्रों में अनुसंधान) 
प्रदान किया जाता है।

ऑनलाइन मूल्यांकन का अर्थ:-
ऑनलाइन मूल्यांकन तकनीकी की देन है।ऑनलाइन परीक्षा की प्रक्रिया से विद्यार्थियों के साथ संपर्क मे रहना बहुत आसान हो जाता। फॉर्म भरते समय छात्रों से उनका कॉन्टेक्ट नं. और ई-मेल आई डी ले ली जाती है।प्रवेश व परीक्षा से संबंधित समस्त जानकारी ऑनलाइन ही विद्यार्थियों को दी जाती है। उन्हे एसएमएस और ई-मेल द्वारा सूचित किया जाता है।जिस तकनीकी के प्रकार का प्रयोग कर ऑनलाइन शिक्षा और परीक्षा ली जाती है उसी तकनीकी के प्रकार का प्रयोग कर ऑनलाइन मूल्यांकन किया जाता है।

     मूल्यांकन हर क्षेत्र में आवश्यक है। ऑनलाइन परीक्षा लिए जाने पर मूल्यांकन भी तकनीकी की सहायता से ऑनलाइन तुरंत हो जाता है जो शिक्षक व छात्र दोनों के समय की बचत में सहायक है। यह कार्य शिक्षक व छात्र दोनों अलग अलग स्थान पर बैठे कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा से पहले छात्रों को परीक्षा संबंधी ई-मेल आई डी व पासवर्ड दे दिया जाता है जिसे लॉग-इन कर छात्र परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

विषयों एवं विद्यालयी विषयों की समझ (अध्ययन विषय (डिसीप्लीन) का अर्थ एवं परिभाषाएँ) definition and meaning of understanding discipline and school subjects in hindi

शिक्षा में प्रणाली उपागम तकनीक का प्रयोग पार्ट-3

विषयों एवं विद्यालयी विषयों की समझ (अध्ययन विषयों का इतिहास,महत्व) history And importance of dicipline in hindi