विषयों एवं विद्यालयी विषयों की समझ (अध्ययन विषय (डिसीप्लीन) का अर्थ एवं परिभाषाएँ) definition and meaning of understanding discipline and school subjects in hindi

अध्ययन विषय (डिसीप्लीन) का अर्थ एवं परिभाषाएँ (Meaning and Definitions of Discipline) :-

Discipline अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसकी उत्पत्ति लैटिन शब्द 'डिसाइपुलस' (Discipules) शब्द से हुई है जिसका हिन्दी में अर्थ है 'सीखना' या 'आज्ञापालन (To learn or obedience) |कुछ शिक्षाविदों का मत है कि Discipline शब्द अंग्रेजी भाषा के डिसाइपिल शब्द से उत्पन्न  हुआ है और 'डिसाइपिल' का अर्थ है 'शिष्य' या छात्र (Pupil) | Discipline शब्द की उत्पत्ति Disciplina से भी मानी जाती है जिसका अर्थ है- अध्यापन (Teaching)।

The term 'discipline' originates from the english words disciples, which means pupil and disciplina which means teaching.

वर्तमान में शिक्षा के क्षेत्र को अध्ययन विषय (Discipline) के रूप में व्यक्त किया जाता है।अध्ययन विषय वस्तुओं तथा घटनाओं के किसी विशिष्ट क्षेत्र सम्बन्धी ज्ञान का संगठन है। इन वस्तुओं तथा घटनाओं के अन्तर्गत वे तथ्य, प्रदत्त, पर्यवेक्षण,अनुभूतियाँ आदि सम्मिलित रहती हैं जो उस ज्ञान के आधारभूत घटकों को निर्मित करते हैं। कोई ज्ञान किसी अध्ययन विषय के क्षेत्र में आता है या नहीं, इसका निर्धारण करने के लिए आधारित नियम एवं परिभाषाएँ निर्मित कर ली जाती है। इस आधार पर अध्ययन विषयों में कुछ विशिष्ट लक्षण परिलक्षित होते हैं। ये लक्षण विश्लेषणात्मक, सरलीकरण, संश्लेषणात्मक, समन्वय एवं गत्यात्मकता आधारित होते है। इसकी संकल्पनात्मक तथा संश्लेषणात्मक दिशा होती है साथ ही प्रत्येक अध्ययन विषयों की एक मान्य संरचना तथा अपना पाठ्यक्रम होता है जिसमें नवीन ज्ञान को समाहित किया जाता है अर्थात् उसके विस्तार क्षेत्र में वृद्धि करके, उसे और अच्छा बनाने, अधिक वैध बनाने के सम्बन्ध में निश्चित नियम होते हैं। चूँकि प्रत्येक अध्ययन विषय का अपना इतिहास एवं परम्पराएँ होती हैं और यही बात उसकी संरचना तथा उसके नियमों के निर्धारण के लिए उत्तरदायी होती है। 

शैक्षिक विषय शोधार्थी, शैक्षिक क्रिया-कलापों और विशेषज्ञों के पेशेवर प्रशिक्षण के लिए सूत्रित है।
Academic Discipline is formulated for the professional training of researchers, academics and specialists.

शैक्षिक विषय के उदाहरण हैं मानव विज्ञान, अंतरिक्ष विज्ञान, मनोविज्ञान, सामाजिक विज्ञान,पुरातत्व विज्ञान और शिक्षा आदि।
Examples of academic disciplines are anthropology, space science, psychology,
sociology, archeology, education, etc.

एथनी बिगलेन के अनुसार, “शैक्षिक विषय या अध्ययन का क्षेत्र ज्ञान की एक शाखा है जो कि उच्च शिक्षा के एक भाग के रूप में पढ़ाई जाती हैं और जिसका अनुसंधान भी किया जाता है।"
According to Anthony Biglan, “An academic disciplines or field of study is a branch of knowledge that is taught and researched as part of Higher education."

Deng Z के अनुसार, "शैक्षिक विषय विश्वविद्यालय के शैक्षिक विभाग की एक शाखा है या क्षेत्र है जो कि अनुसंधान  और विद्वता की उन्नति के लिए सूत्रित है। ये शोधार्थी, शैक्षिक लेक्रिया-कलापों और विशेषज्ञों के पेशेवर प्रशिक्षण के लिए सूत्रित है।"
According to Deng Z,“Academic Disciplines is a field or branch of learning affiliated
with an academic department of a university, formulated for the advancement of research and scholarship. It is formulated for the professional training of researchers, academics and specialists."

शैक्षिक विषय सीखने या अध्ययनशील अनुसंधान की एक शाखा है मुख्यतः स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरों में, जो विद्यार्थियों के लिए अध्ययन के कार्यक्रम (Program of study) का ढाँचा प्रदान करती है।
An academic disciplines is a branch of learning or scholarly investigation that provides a structure for the students (program of study) especially in the graduate and post graduate levels.

ग्लोसबे के अनुसार, "ज्ञान या सीखने की एक शाखा जो महाविद्यालयों या विश्वविद्यालयी स्तर पर पढ़ाई जाती है या जिस पर शोध किया जाता है।"
According to Glosbe, “A branch of knowledge or learning which is taught or researched at college or university level.”

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

शिक्षा में प्रणाली उपागम तकनीक का प्रयोग पार्ट-3

विषयों एवं विद्यालयी विषयों की समझ (अध्ययन विषयों का इतिहास,महत्व) history And importance of dicipline in hindi