सूचना पोर्टल द्वारा ई-शिक्षण के उद्देश्यों की पूर्ति हिंदी में ( Information portal fulfills the objectives of e-learning in information communication technology in hindi)


सूचना पोर्टल ई-शिक्षण के उद्देश्य को प्राप्त करने में निम्न प्रकार सहायक है-

1) किसी भी प्रकार के शैक्षिक कोर्स संबंधी सूचनाओं की      प्राप्ति:-
 MOOC व MOODLE वर्तमान समय में ई-शिक्षण के अच्छे उदाहरण हैं। कुछ बच्चे किसी कारण से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते जब उन्हें अपनी आयु के अनुसार लेनी चाहिए थी या कुछ बच्चे कोई ऐसा कोर्स करना चाहते है जो उनके शहर या कॉलेज/विद्यालय में उपलब्ध नहीं है वह MOOC व MOODLE जैसी वेबसाइट्स पर अपने स्थान पर बैठे किसी भी कोर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

2-)सूचना प्राप्त करने वाले और डालने वाले दोनों को लाभ:- वेबसाइट्स पर जो भी सूचनाऐं शिक्षा से संबंधित या अन्य किसी भी प्रकार की डाली जाती हैं वह सूचना डालने वाला ही डाल सकता है और हटा सकता है परंतु सूचनाओं को हटाने से उसे हानि ही होगी क्योंकि उसके द्वारा डाली गई सूचना को जितना अधिक देखा जाएगा और जितना अधिक एक-दूसरे से शेयर किया जाता है उतनी ही उसको आय की प्राप्ति होती है।अत: सूचना डालने वाले को आय की प्राप्ति होती रहती है और प्राप्तकर्ता को भी शिक्षा से संबंधित नई और पुरानी  हर प्रकार की सूचनाऐं मिलती रहती हैं।और यह कार्य दोनों एक ही स्थान पर बैठे कर सकते हैं। 

3) किसी भी स्थान पर सूचना की प्राप्ति:- ई-शिक्षण में विद्यार्थी किसी भी स्थान पर बैठे किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त कर सकता है।उसे कहीं भी आने जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। ई-शिक्षण का मतलब है इलैक्ट्रानिक शिक्षण जो कि इंटरनेट के माध्यम से अपने मोबाइल,लेपटॉप,कंप्यूटर पर सरलता से किया जा सकता है। ई-शिक्षण में कुछ कोर्स किसी भी आयु वाले व्यक्ति के लिए भी होते हैं।जिसे किसी भी आयु का व्यक्ति या विद्यार्थी अपने स्थान पर बैेठे कर सकता है।जिसका उसे ई प्रमाण पत्र भी उसके स्थान पर प्राप्त होता है। 


4.) आवश्यकता व रुचि के अनुसार सूचना की प्राप्ति:-
सूचना पार्टलों पर डाली जाने वाली सूचनाऐं प्राप्तकर्ता की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए डाली जाती है।उन्हें किस प्रकार की सूचना की आवश्यकता है इसके लिए उनसे सुझाव भी मांगे जाते हैं व सूचनाओं को डालने वाला भी वर्तमान शिक्षा संबंधी होने वाले परिवर्तनों से स्वयं को हर समय परिचित रखता है।जिससे प्राप्तकर्ता को उसकी आवश्कता व रुचि के अनुसार नई व पुरानी हर तरह की सूचना मिल सके। 

5.) प्राप्तकर्ता की भाषा के अनुरूप सूचना :-जो भी शिक्षा संबंधी सूचनाऐं सूचना पोर्टल पर डाली जाती हैं। उसमें यही प्रयास किया जाता है कि विद्यार्थी को जिस भी सूचना की आवश्यकता है उसे विद्यार्थी सरलता से समझ सके। इसमें तकनीकी का प्रयोग करके भाषा चुनाव के विकल्प को वेबसाइट पर डाल दिया जाता है जिसे विद्यार्थी आपनी भाषा के अनुरूप परिवर्तित कर सकता है।

6.) अधिक से अधिक समय की बचत:-सूचना पोर्टल पर डाले जाने वाली सूचनाओं को जब व्यक्तियों या बच्चों द्वारा अपनी आवश्यकता के अनुसार गूगल या बाउजर में खोजा जाता है। तो उनके सामने वेब पेज पर कई सारे लिंक दिखायी देने लगते हैं।जिसमें से वह अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक लिंक को खोल लेता है। और उस लिंक को खोलने पर जो डेटा दिखायी देता है उसे वह अपने पास बुकमार्क,पेज सेव,डॉउनलोड के विकल्पों का प्रयोग करके अपने पास सुरक्षित रख सकतें हैं।जिसे वह अवश्यकता पड़ने पर बार बार देख सकता है। जिस विद्यार्थी के समय की बचत होती है। 

7.) अतिरिक्त सूचनाओं की प्राप्ति:-कभी-कभी शैक्षिक सवालों को खोजने वाला व्यक्ति या बच्चा असमंजस में होता है कि उसे किस प्रकार के सवालों को इंटरनेट के माध्यम से खोजना चाहिए जिससे उसे सवाल के अनुसार सूचना की प्राप्ति हो सके। परन्तु सूचना पार्टलों पर सूचनाओं के प्रकरण
इस प्रकार डाला जाता है कि सवालों को खोजने वाला जिस भी तरह का शब्द गूगल या ब्राउजर पर लिखता है उससे जुड़ी कई सूचनाऐं सर्च बार के नीचे दिखने लगती हैं और प्राप्तकर्ता अवश्यकता से अधिक सूचनाओं को प्राप्त कर पाता है। जिसे वह अपनी रुचि के अनुसार चुन सकता है। 

8.) शैक्षिक परिवर्तनों की सूचना:-दिन-प्रतिदिन हो रहे शिक्षा संबंधी परिवर्तनों की हर प्रकार की जानकारी को शिक्षा संबंधी पोर्टलों पर डाल दिया जाता है। जिसे किसी भी समय किसी भी स्थान पर बैठे देखा जा सकता है। किसी भी प्रकार के शैक्षिक परिवर्तनों की सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने की आवश्यकता नही पड़ती। विद्यालय व कॉलेज के भी अपने सूचना पोर्टल होते हैं जहाँ उस विद्यालय व कॉलेज से जुड़े विद्यार्थी व अन्य बच्चे भी महत्वपूर्ण सूचनाओं को प्राप्त कर सकते हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

विषयों एवं विद्यालयी विषयों की समझ (अध्ययन विषय (डिसीप्लीन) का अर्थ एवं परिभाषाएँ) definition and meaning of understanding discipline and school subjects in hindi

शिक्षा में प्रणाली उपागम तकनीक का प्रयोग पार्ट-3

विषयों एवं विद्यालयी विषयों की समझ (अध्ययन विषयों का इतिहास,महत्व) history And importance of dicipline in hindi