अनुदेशन तकनीकी की परिभाषाऐ हिंदी में (definitions of Instruction technology in hindi and english)

निर्देशन तकनीकी की  परिभाषाएँ : -

एस.एम. मैकमूरिन के अनुसार, "अनुदेशन तकनीकी शिक्षण और सीखने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को विशिष्ट उद्देश्य के अनुसार डिजाइन करने, चलाने और उसकी रेटेड करने की एक क्रमबद्ध रीति है। यह शोधकार्य और मानवीय सीखने और बातचीत प्रदान करने पर आधारित है। इसमें शिक्षण प्रभावकारी बनाने के लिए है। मानव और अमानवीय साधनों का प्रयोग किया जाता है। ”

एसएम मैकमुरिन के अनुसार, "निर्देशात्मक प्रौद्योगिकी मानव उद्देश्यों पर शोध के आधार पर, विशिष्ट उद्देश्यों के संदर्भ में सीखने और सिखाने की कुल प्रक्रिया को डिजाइन करने, बाहर ले जाने और मूल्यांकन करने का एक व्यवस्थित तरीका है;
संचार और मानव और गैर-मानव के संयोजन को रोजगार
अधिक प्रभावी निर्देश लाने के लिए संसाधन। "

सीगल के अनुसार , "निर्देशन तकनीकी शिक्षण की कला के पाठ्यचर्या में अधिग्रहण, विधायकों और विविधताओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका प्रदान करना है।"

सीगल के अनुसार, “इंस्ट्रक्शनल टेक्नोलॉजी ने इसके लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है
शिक्षण की कला में उद्देश्य, पाठ्यक्रम सीखने, विधियों और तकनीकों। "


पॉल सैटलर के अनुसार,"सभी अनुदेशनात्मक सामग्री सिद्धान्त, सामान्य विज्ञान,अधिगम सिद्धान्त पाठ्यचर्या समस्याएँ, संचार सिद्धान्त, हार्डवेयर उपागम आदि सभी
अनुदेशन तकनीकी द्वारा विकसित हो रहे हैं।"

According to Paul Saettler, “All the instructional material as instructional
theory, basic science, learning theories, curriculum problems, information theory and hardware approach are developing through instructional technology."

एस.एम.कोरे के अनुसार,"अनुदेशन एक पूर्वनियोजित शैक्षिक प्रक्रिया है, जिसमें शिक्षार्थी के वातावरण को इस प्रकार से नियन्त्रित किया जाता है कि विशिष्ट परिस्थितियों में वह इच्छित व्यवहार कर सके। "

According to SM Kore, "Instruction is a pre-planned educational process in which the learner's environment is controlled in such a way that it can behave as intended under specific circumstances."

गेट्स के अनुसार,"अनुदेशन वह प्रक्रिया है जो विद्यार्थियों को कुछ उद्देश्यों की ओर प्रभावित करती है।"

According to Gates,"Instruction is the process that influences students toward certain objectives."


उपरोक्त परिभाषाओं के आधार पर यह कहा जा सकता है कि अनुदेशन तकनीकी शैक्षिक तकनीकी की वह शाखा है जो हमें शिक्षण सामग्री और दृश्य - श्रव्य  सामग्री के सही उपयोगो के विषय में स्पष्टवादी और व्यावहारिक दोनों प्रकार की ही सूचनाएँ प्रदान करती हैं। 

निर्देशन तकनीकी के अर्थ और परिभाषा से हम समझ सकते हैं कि तकनीकी द्वारा दी गई अनुदेशन शिक्षा मे बहुत सहायक है। इसके अन्तर्गत जो कुछ भी छात्रो को पढ़ाया व लिखाया जाता है वह निर्देशन प्रक्रिया है। 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

विषयों एवं विद्यालयी विषयों की समझ (अध्ययन विषय (डिसीप्लीन) का अर्थ एवं परिभाषाएँ) definition and meaning of understanding discipline and school subjects in hindi

शिक्षा में प्रणाली उपागम तकनीक का प्रयोग पार्ट-3

विषयों एवं विद्यालयी विषयों की समझ (अध्ययन विषयों का इतिहास,महत्व) history And importance of dicipline in hindi